loader image
PROPERTY FOR SALE

DIY Hacks to Sell Your Home Successfully

DIY Hacks to Sell Your Home Successfully

घर बेचना (property for sale) कोई फल-सब्ज़ी बेचने जैसा नहीं है, और तो और दाम में बेहिसाब ऊँच-नीच किसी पड़े लिखे नौजवान को भी हाथ पे हाथ धरे बैठने पर मज़बूर कर सकती है।

ऐसे में क्या सही है और क्या गलत यह जान पाना बेहद ही पेचीदा काम साबित हो सकता है |

कुछ लोग पर्याप्त जानकारी के अभाव में कम दाम में घर बेच देते हैं, और कुछ तो शानदार मकान होने के बावजूद उसे बेचने में सफल नहीं होते क्यूंकि या तो उन्हें मनचाहा भाव नहीं मिलता या फिर तैयार खरीददार नहीं मिलते।

 

How would you approach the crucial step of listing a property for sale?

आप खुद को रख कर देखिये। ऐसी विषम परिस्थतियों में आप क्या करते?

किसी लोकल एजेंट को संपर्क करते? घर की विशेषताओं का एक बार फिर से ब्यौरा करते? अखबार में इश्तेहार देते? अपने सगे-सम्बन्धियों को इत्तला करते?

तो इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ सफल गृह विक्रेताओं से राय मशवरा करके यह सूचि तैयार की है जो निश्चित तौर पर आपके प्रयासों को सफल करने में उपयोगी साबित होगी |

Know what all makes up for successful home sellers by the top real estate company

 

स्वच्छ घर, दाम भी कम।  

चाहे आप या आपका एजेंट बोल-चाल में कितने ही मिलनसार या खुशमिज़ाज़ क्यूँ ना हो, घर का बेचान तो साफ़-सफाई और दाम पर ही सबसे ज्यादा निर्भर करता है | और सफाई का मतलब केवल ऊपर-ऊपर से नहीं होता, नियमित रूप से कालीन एवं चादरों का झड़काव, कोने में छिपे जालों की रोकथाम, एवं फर्नीचर को आगे पीछे ऊपर नीचे करके झाड़ू पोछा भी बेहद आवश्यक है। 

यूँ समझ लीजिये कि आपकी इज़्ज़त आपके घर से जुड़ी हुयी है, जितना व्यवस्थित आप अपने घर को रखेंगे, उतनी ही देश और दुनिया में आपकी साख बढ़ेगी। 

  

2 गज की कीमत पूरी, रखरखाव है ज़रूरी। 

अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने घर के हर एक गज का सही दाम मिले तो वो सिर्फ आपके हाथ में है। जानना चाहेंगे कैसे?

-- घर की सारी टूट फुट और मरम्मत के काम को समय रहते खुद की निगरानी में करायें।

-- रंग रोशन किसी भुतहा हवेली को भी जीवंत बना सकता है, तो मेहरबानी करके अपने घर को नया रूप देने के लिए किसी वार त्यौहार का इंतज़ार ना करें, जैसे ही ज़रूरत लगे फट से करा लें ।

 

हर पल उभरती भावनाएं एवं लिविंग स्टैंडर्ड्स 

घर की हर एक दीवार, छत, आँगन या फिर कोई भी सामान, केवल पैसे का नहीं, बल्कि सालों की देख-रेख और भावनाओं के सम्मिश्रण का परिणाम है।

इसीलिए एक घर को केवल रहने की जगह समझने के बजाय अपने आप में एक जीवित प्राणी की उपाधि देना जायज़ है।

तो ज़ाहिर सी बात है अपने घर को इस तरह से सजाके रखिये के लोगों को आपके घर में आते ही आपके लिविंग स्टैंडर्ड्स और घर से जुडी भावनाओं का अंदाजा लग जाये।

इससे आपको घर खरीदने के लिए किसी को मनाने में भी आसानी होगी।

 

अपने एजेंट को घर का हिस्सा माने

हर किसी एजेंट को नहीं, केवल आपके जानकार और भरोसेमंद एजेंट को अपने घर से जुडी सारी जानकारी सच सच बताएं और दाम को लेके सब कुछ उनपे ना छोड़ के समय-समय पर चर्चा ज़रूर करें।  

याद रखें, अकेला चना भाड़ नहीं झोंक सकता। इसीलिए अपने एजेंट के साथ घर बेचने के सुनहरे सफर, जैसे कि घर दिखाना, प्रस्तावों का जवाब देना, खरीदारों के संशय दूर करना, इत्यादि में हर कदम के साथी बने |

इन सब सुझावों (tips for selling your home) पर अमल लाके आप अपने घर के विज्ञापन को बेहतरीन बिकाऊ घरों की सूचि (best real estate listings) में अव्वल जगह दिला सकते हैं।

Write Comment  

Want to Sell / Rent out your property for free?

Post Your Property FREE
Request a Call Back
+91

  • Free Site Visit

  • Best Deal

  • Loan Support

Experienced Real Estate Manager is Available

contact usRequest a Call Back
loader